शुक्रवार, 23 दिसंबर 2016

Human Rights Quotes in Hindi

Human Rights Quotes in Hindi - 1
कर्त्तव्य पथ पर गुलाब-जल नहीं छिड़का होता है और ना ही उसमे गुलाब उगते हैं..
– Thomas A. Edison

Human Rights Quotes in Hindi - 2
अधिकार जताने से अधिकार सिद्ध नहीं होता।

 Human Rights Quotes in Hindi - 3
सभी व्यक्तियों को सजा से डर लगता हैसभी मौत से डरते हैंबाकी लोगों को भी अपने जैसा ही समझिएखुद किसी जीव को ना मारें और दूसरों को भी ऐसा करने से मना करें|

Human Rights Quotes in Hindi - 4 
यशस्वियों का कर्तव्य है कि जो अपने से होड़ करे उससे अपने यश की रक्षा भी करें।
– Kalidas

Human Rights Quotes in Hindi - 5
प्रश्न करने का अधिकार मानव प्रगति का आधार है.
– Indira Gandhi

Human Rights Quotes in Hindi - 6
नैतिक बल के द्वारा ही मनुष्य दूसरों पर अधिकार कर सकता है..
– Anonymous

 Human Rights Quotes in Hindi - 7
 आरोग्य हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है।

 Human Rights Quotes in Hindi - 8
बगावत करना और आवाज उठाना हर व्यक्ति का अधिकार है।
– John Locke

Human Rights Quotes in Hindi - 9
बगावत करना और आवाज उठाना हर व्यक्ति का अधिकार है।
– John Locke

Human Rights Quotes in Hindi - 10
 कभी नैतिक मूल्यों को सही काम करने के रास्ते में आने दीजिए।
– Isaac Asimov

 Read also Human right quotes and thoughts


 Human Rights Quotes in Hindi - 11
लोग अपने कर्तव्यों को भूल जाते हैं पर अधिकारों को याद रखते हैं .
– Indira Gandhi

Human Rights Quotes in Hindi - 12
न्याय करना सभी नैतिक कर्तव्यों के पालन के समान है !
– Anonymous

Human Rights Quotes in Hindi - 13
हर एक अधिकार का मतलब एक जिम्मेदारी है ; हर एक अवसर एक उपकार और हर एक परिग्रह एक कर्तव्य है
– John D. Rockefeller

 Human Rights Quotes in Hindi - 14
कोई व्यक्ति अपने अधिकारों से ज्यादा अपने हितों के लिए लडेगा.
– Napoleon Bonaparte

Human Rights Quotes in Hindi - 15
हम अपने शाशकों को नहीं बदल सकते पर जिस तरह वो हम पे शाशन करते हैं उसे बदल सकते हैं.

 Human Rights Quotes in Hindi - 16
बड़ा सोचो, जल्दी सोअचो , आगे सोचो . विचारों पर किसी का एकाधिकार नहीं है .

Human Rights Quotes in Hindi - 17
जब मैं अच्छा करता हूँ, मैं अच्छा महसूस करता हूँ. जब मैं बुरा करता हूँ, मैं बुरा महसूस करता हूँ. यही मेरा धर्म है 

Human Rights Quotes in Hindi - 18
मनुष्य अपनी सबसे अछ्छे रूप में सभी जीवों में सबसे उदार होता है, लेकिन यदि क़ानून और न्याय ना हों तो वो सबसे खराब बन जाता है. अरस्तु

Human Rights Quotes in Hindi - 19
संघर्ष सभी चीजों का जनक है . जानवरों की दुनिया में इंसान मानवता के सिद्धांत से जीता या खुद को बचाता नहीं है बल्कि वो सिर्फ क्रूर संघर्ष के माध्यम से जिंदा रह पाता है .

Human Rights Quotes in Hindi - 20
हमें मानवता को उन नैतिक जड़ों तक वापस ले जाना चाहिए जहाँ से अनुशाशन और स्वतंत्रता दोनों का उद्गम हो. . –arvepalli Radhakrishnan

Human Rights Quotes in Hindi - 21
सभी प्रमुख धार्मिक परम्पराएं मूल रूप से एक ही संदेश देती हैंप्रेम , दया,और क्षमा , महत्वपूर्ण बात यह है कि ये हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होनी चाहियें.

Human Rights Quotes in Hindi - 22
मंदिरों की आवश्यकता नहीं है , ना ही जटिल तत्त्वज्ञान की. मेरा मस्तिष्क और मेरा हृदय मेरे मंदिर हैं; मेरा दर्शन दयालुता है

Human Rights Quotes in Hindi - 23
प्रेम और करुणा आवश्यकताएं हैं, विलासिता नहीं . उनके बिना मानवता जीवित नहीं रह सकती.

Human Rights Quotes in Hindi - 24
यदि आप दूसरों की मदद कर सकते हैं, तो अवश्य करें; यदि नहीं कर सकते हैं तो कम से कम उन्हें नुकसान नही पहुचाइए.

Human Rights Quotes in Hindi - 25
अपने साथी प्राणियों के प्रति सबसे बड़ा पाप उनसे घृणा करना नही बल्कि उनसे कोई मतलब ना रखना है ; यही निर्दयता का सार है .

Human Rights Quotes in Hindi - 26
मैं सिर्फ ये कह सकता हूँ कि कोई ऐसा जीवित व्यक्ति नहीं है जो मुझसे अधिक ईमानदारी से दास-प्रथा का अंत करने की योजना को अपनाने की इच्छा रखता है

 Read also Human right quotes and thoughts



Human Rights Quotes in Hindi - 27
अपने हृदय को हर किसी की वेदना और संकटों को महसूस करने दीजिये , और अपने हाथों को अपने बटुए के हिसाब से देने दीजिये.

Human Rights Quotes in Hindi - 28
जो भी तुमसे मांगता है उसे दो; और जो तुम्हारा सामान ले जाएं उनसे दुबारा मत पूछो . और जैसा व्यवहार तुम उन लोगों से चाहते हो , वैसा उनके साथ करो.

Human Rights Quotes in Hindi - 29
यह निश्चित है कि मैं भगवान हूँ, सभी मेरे आगे झुकेंगे, और मानेगे की मैं भगवान हूँ.

Human Rights Quotes in Hindi - 30
जो आप करते हैं और जो आप हैं उसके लिए और अधिक श्रेय पान चाहते हैं ? वो बनिए जो औरों को श्रेय देता है 

Human Rights Quotes in Hindi - 31
सभी व्यक्तियों को सजा से डर लगता है, सभी मौत से डरते हैं| बाकी लोगों को भी अपने जैसा ही समझिए, खुद किसी जीव को ना मारें और दूसरों को भी ऐसा करने से मना करें

Human Rights Quotes in Hindi - 32
अधिकार जताने से अधिकार सिद्ध नही होता।

Human Rights Quotes in Hindi - 33

हर एक चीज के पीछे तुम्हारा अहंकार है : मैं , मैं , मैं , मैं . लेकिन सेवा में कोई मैं नहीं है , क्योंकि यह किसी और के लिए करनी होती है .

 Read also Human right quotes and thoughts

कोई टिप्पणी नहीं: