शनिवार, 3 सितंबर 2016

jack ma quotes

 
jack ma quotes in hindi

जैक माँ चाइना एक सफल ब्यापारी हैं। वह दुनिया के सबसे बड़ी ऑनलाइन बिज़नेस अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर हैं। आइये हम भी जानते है उनके अनमोल विचार : 


Jack ma Quotes in Hindi : 1

ज़िन्दगी इतनी छोटी है, इतनी ख़ूबसूरत। काम के प्रति इतने गंभीर ना रहें। जीवन का आनंद लें।

Jack ma Quotes in Hindi : 2
जहाँ शिकायतें हैं उन्ही जगहों पे मौके निहित हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 3
कभी हार मत मानो। आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी।- जैक मा

Jack ma Quotes in Hindi : 4
युवा लोगों की मदद करो। छोटे लोगों की मदद करो। क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे। युवाओं के दिमाग में वो बीज होगा जो आप उनमे बोयेंगे, और जब वे बड़े होंगे, वे दुनिया बदल देंगे।

Jack ma Quotes in Hindi : 5
जब आपके पास एक मिलियन डॉलर है, तो आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं। जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर हैं, तो आप पर संकट है, बहुत बड़ा सर दर्द।

Jack ma Quotes in Hindi : 
मेरा सपना अपनी खुद की ई-कॉमर्स कम्पनी खड़ा करना था। १९९९ में, मैंने अपने अपार्टमेंट में १८ लोगों को एकत्र किया और उनसे दो घंटे तक अपने विजन के बारे में बात की। हर किसी ने अपने पैसे टेबल पे रख दिए, और उससे अलीबाबा शुरू करने के लिए $६०,००० इकठ्ठा हो गए। मैंने एक ग्लोबल कम्पनी बनाना चाहता था, इसलिए मैंने एक ग्लोबल नाम चूज किया।

Jack ma Quotes in Hindi : 7
मैं नही चाहता कि चाइना में लोगों की जेबें गहरी हों लेकिन दिमाग ओछे।

Jack ma Quotes in Hindi : 8
अलीबाबा के बुरे दिनों में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है। ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है। और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर।

Jack ma Quotes in Hindi : 9
जब हमारे पास पैसे होते हैं, हम गलतियाँ करना शुरू कर देते हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 10
आपको अपने प्रतिद्वंदी से सीखना चाहिए, लेकिन कभी नक़ल न करें। नक़ल किया और आप मरे।

Jack ma Quotes in Hindi : 11
बहुत ज़रूरी चीज जो आपमें होनी चाहिए वो है धैर्य।

Jack ma Quotes in Hindi : 12
मैं खुद को खुश रखने का प्रयास करता हूँ, नहीं, क्योंकि मैं जानता हूँ कि अगर मैं खुश नहीं हूँ, मेरे सहयोगी खुश नहीं हैं और मेरे शेयरधारक खुश नहीं हैं और मेरे ग्राहक खुश नहीं हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 13
मेरा काम पैसा बनाना है, और लोगों को पैसा बनाने में मदद करना है। मैं इस कोशिश में पैसे खर्च कर रहा हूँ कि और अधिक लोग अमीर बन सकें, क्योंकि आप खुद बहुत सारा पैसा नहीं खर्च कर सकते, नहीं ! इसलिए मेरा काम है औरों की मदद करने में पैसे खर्च करना। ये सिरदर्द है।

Jack ma Quotes in Hindi : 14
मैं पसंद नही किया जाना चाहता। मैं सम्मानित किया जाना चाहता हूँ।

Jack ma Quotes in Hindi : 15
यदि अलीबाबा माइक्रोसॉफ्ट या वाल-मार्ट नहीं बन पाता है तो मुझे बाकी की ज़िन्दगी इसका अफ़सोस रहेगा।
Jack ma Quotes in Hindi : 16
मेरा काम है अधिक से अधिक लोगों को काम मिलने में मदद करना।

Jack ma Quotes in Hindi : 17
चाइना से निकलने से पहले, मुझे बताया गया था कि चाइना दुनिया का सबसे समृद्ध और खुशहाल देश है। इसलिए जब मैं ऑस्ट्रेलिया पहुंचा, मैंने सोचा, ‘ हे भगवान्, मुझे जो कुछ बताया गया था उससे सबकुछ अलग है।’ तबसे, मैंने अलग ढंग से सोचना शुरू कर दिया।

Jack ma Quotes in Hindi : 18
मैं चाहता हूँ लोग जानें कि लोकतंत्र का मतलब क्या है।
Jack ma Quotes in Hindi : 19
अलीबाबा एक ऐसा इकोसिस्टम है जो छोटे व्यवसायों को फलने-फूलने में मदद करता है।
Jack ma Quotes in Hindi : 20
मैं तकनीक के बारे में कुछ नहीं जानता।

Jack ma Quotes in Hindi : 21
कोई भी जैक मा पर यकीन नहीं करना चाहता था।

Jack ma Quotes in Hindi : 22
मैं ऑन-लाइन शौपिंग नहीं करता, लेकिन मेरी पत्नी हर एक चीज घर से खरीदती है। हम समुद्री केकड़े, ताजे केकड़े, हर तरह की चीज खरीदते हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 23
आपको आपके साथ सही लोग चाहिए होते हैं, सबसे अच्छे लोग नहीं।

Jack ma Quotes in Hindi : 24
इससे फर्क नहीं पड़ता कि पीछा कितना कठिन है, आपके पास हमेशा वो सपना होना चाहिए जो आपने पहले दिन देखा था। वो आपको प्रेरित रखेगा और (किसी कमजोर विचार से ) आपको बचाएगा।

Jack ma Quotes in Hindi : 25
हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। हमारे पास कमी होती है सपने देखने वाले लोगों की, जो अपने सपनो के लिए मर सकें।

Jack ma Quotes in Hindi : 26
मैं खुद को अंधे बाघ पर सवार एक अँधा आदमी कहता हूँ .

Jack ma Quotes in Hindi : 27
कभी भी कीमतों पर प्रतिस्पर्धा मत करो, बल्कि सेवाओं और इनोवेशन पर प्रतिस्पर्धा करो।

Jack ma Quotes in Hindi : 28
दूसरों की सफलता से सीखने की बजाये, उनकी गलतियों से सीखो। ज्यादातर लोग जो विफल होते हैं उनकी विफलता के कारण सामान होते हैं जबकि सफलता की कई वजहें हो सकती हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 29
अगर आपने कभी प्रयास ही नहीं किया, आप कभी भी कैसे जान पायेंगे कि कोई मौका है ?

Jack ma Quotes in Hindi : 30
अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है। हार मान लेना सबसे बड़ा फेलियर है।

Jack ma Quotes in Hindi : 31
आप कभी नहीं जानते कि आप अपने जीवन में कितना कुछ कर सकते हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 32
आप कभी नहीं जानते कि आप जो चीजें कर रहे हैं वो समाज के लिए कितनी अर्थपूर्ण हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 33
आपको उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाना होगा। कोई ई-कॉमर्स पोर्टल किसी प्रोडक्ट को कम दाम पे नहीं बेचता, बल्कि ऑफ़लाइन शॉप उसे महंगे दामों पर बेचती है।

Jack ma Quotes in Hindi : 34
एक लीडर के अन्दर अधिक धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए, और उसे वो सहन करने में सक्षम होना चाहिए जो उसके कर्मचारी नहीं कर सकते।

Jack ma Quotes in Hindi : 35
कभी भी सरकार के साथ व्यापार मत करो। उनके साथ प्यार करो पर शादी कभी मत करो।

Jack ma Quotes in Hindi : 35
कभी भी २० साल का प्रोग्राम २ साल में नहीं ख़त्म करना चाहिए।

Jack ma Quotes in Hindi : 36
हम बीते हुए कल की सराहना करते हैं, लेकिन हम एक बेहतर आने वाले कल की ओर देखते हैं।

Jack ma Quotes in Hindi : 37
इंटरनेट के बिना, कोई जैक मा, और कोई अलीबाबा या टाओबाओ नहीं होता।

Jack ma Quotes in Hindi : 38
मेरे शहर की जो सबसे खराब यूनिवर्सिटी मानी जाती थी- हांग्जो शिक्षक विश्वविद्यालय, उसमे स्वीकार किये जाने से पहले मैं दो बार यूनिवर्सिटी के एग्जाम में फेल हो चुका था।

Jack ma Quotes in Hindi : 39
जब मैं जो हूँ वो रहता हूँ, मैं खुश रहता हूँ और अच्छे परिणाम मिलते हैं।इससे फर्क नहीं पड़ता कि मैं फेल हो गया। कम से कम मैंने कांसेप्ट को दूसरों को पास किया। यदि मैं सफल नही भी होता हूँ, कोई और सफल हो जायेगा।

Jack ma Quotes in Hindi : 40
बुद्धिमान लोगों का नेत्रित्व करने के लिए एक मूर्ख की जरूरत होती है। जब टीम में सभी वैज्ञानिक हों, तो सबसे अच्छा होगा कि कोई किसान नेत्रित्व करे। उसके सोचने का तरीका अलग है। जीतना आसान हो जाता है जब आपके पास चीजों को अलग-अलग नज़रिए से देखने वाले लोग हों।

दोस्तों यह quotes  आपको कैसी लगी ? कृपया comment में बताये और दोस्तों में शेयर जरूर करें।

कोई टिप्पणी नहीं: