गुरुवार, 2 जून 2016

सफलता की कहानी - motivational stories in hindi


motivational stories in hindi




एक 10 साल का लड़का था। उसका बस एक ही सपना था,अपने favorite क्लब रियल मेड्रिड की ओर से फुटबाल खेलना ! वह सुबह से साम  खेलता रहता था, प्रैक्टिस करता और धीरे-धीरे वह एक बहुत अच्छा 
गोलकीपर बन गया. 20 का होते-होते उसके बचपन का सपना हकीकत बनने के करीब पहुँच गया; उसे रियल मेड्रिड की तरफ से फुटबाल खेलने के लिए साइन कर लिया गया. खेल के धुरंधर उस लड़के से बहुत प्रभावित थे और ये मान कर चल रहे थे कि बहुत जल्द वह देश का नंबर 1 गोलकीपर बन जायेगा. एक दिन की एक शाम , वह लड़के और उसके दोस्त कार से कहीं घूमने निकले. पर दुर्भाग्यवश उस कार का एक भयानक एक्सीडेंट हो गया , और वह  नंबर 1 गोलकीपर बनने वाला खिलाड़ी हॉस्पिटल में पड़ा हुआ था , उसके कमर के नीचे का हिस्सा पैरलाइज हो चुका था. डॉक्टर्स इस बात को लेकर भी आस्वस्थ नहीं थे कि वह फिर कभी चल पायेगा, फ़ुटबाल खेलना तो दूर की बात थी. वापस ठीक होना बहुत लम्बा और दर्दनाक अनुभव था. वह बिलकुल निराश हो चुका था , वह बार-बार उस घटना को याद करता और क्रोध और मायूसी से भर जाता. अपना दर्द कम करने के लिए वह रात में गाने और कविताएँ लिखने लगा. धीरे- धीरे उसने गिटार पर भी अपना हाथ आजमाना शुरू किया और उसे बजाते हुए अपने लिखे गाने भी गाने लगा. 18 महीने तक बिस्तर पर रहने के बाद , वह अपनी ज़िन्दगी को फिर से सामान्य बनाने लगा. एक्सीडेंट के पांच साल बाद उसने एक सिंगिंग कम्पटीशन में भाग लिया औरलाइफ गोज ओन सेमगाना गा कर फर्स्ट प्राइज जीता. वह फिर कभी फ़ुटबाल नहीं खेल पाया पर अपने हाथों में गिटार और होंठों पे गाने लिए वह इग्लेसियस संगीत की दुनिया में Top Ten सिंगर्स में शुमार हुआ ,और अब तक उनके 30 करोड़ से अधिक एल्बम बिक चुके हैं. वह लड़का कोई और नहीं,स्पेन के मशहूर सिंगर जूलियो है। 

साथियो हमें अक्सर यह लगता है की किसी एक घटना के बाद सब कुछ खत्म हो गया लेकिन हमें उस हालत में निराश नहीं होना चाहिए।  जो हो गया सो हो गया अब यह देखना चाहिए के हमारे पास क्या बचा है और उसी में अपनी सपना साजना चाहिए। बिपरित हालत में धीरज रखे। जब एक रास्ता बंद हो जाती है तो दूसरा रास्ता अवस्य खुल जाती है। जो भी करना है वो पूरी ताकत और जूनून से करे सफलता जरूर मिलेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: